ऐसा देश जहां लोग पानी की तरह बीयर पीते हैं


स्वागत है आपका दोस्तों मेरे ब्लॉग में जहाँ आप नए नए फैक्ट्स के बारे में यहाँ जानते है
आज हम इस ब्लॉग में ऐसे देश के बारे में जानेंगे जो की पूरी दुनीया के सामने एक महाशक्ति के रूप में सामने आ रहा है


रूस  : 1991 में सोवियत संघ से अलग हुआ यह देश  पूरी दुनिया का अधिकतर क्षेत्रफल अपने अंदर समेटे हुए है यहाँ  का क्षेत्रफल करीब 17 मिलियन कि.मी स्क्वायर है  जो की पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है
जबकि यहाँ की जनसँख्या केवल 14.45 करोड़ है  जो की पूरी दुनिया की जनसँख्या का केवल 1.95 प्रतिशत है और इसका स्थान जनसँख्या के मामले में 9वा  है।

तो चलिए अब हम इस देश से जुड़े कुछ गजब फैक्ट्स को जानते है।



1.1991 से पहले इस देश के साथ 14  देश ओर जुड़े हुए थे  जोकि एक संघ था और यह उस समय अमेरिका को टक्कर  देने वाला देश था  अब इस देश की सीमाएं 14  देशो से लगती है   जो है बेलारूस, चीन, एस्तोनिया, फ़िनलैंड, जॉर्जिया, कज़ाकिस्तान नार्थ कोरिया, लाटविया, लिथुनीआ, मंगोलिया, नॉर्वे, पोलैंड, यूक्रेन।
  


2.इस देश में 0.1 % भारतीय रहते है। 




3.
यहाँ के सबसे अमीर व्यक्ति लेओनिड मिख़ेल्सोन है जिनकी  अब तक की कमाई करीब 24 बिलियन डॉलर है जो की है करीब 16 हज़ार करोड़  यह रूस की गैस कंपनी के CEO  है।              



4.  अगर हम लिंग अनुपात की बात करे तो यहाँ पर महिलाओं की संख्या ज्यादा है पुरुषो से  यहाँ का लिंगानुपात है 86  पुरुष पर 100  महिलाये।



5. दुनिया की सबसे व्यस्त मेट्रो लाइन्स में एक है मास्को की मेट्रो लाइन जिसमे एक दिन  में करीब 90 लाख यात्री सफर करते है। 



6.  इस देश का  सबसे लम्बे  व्यक्ति का नाम फोयोदो माखनोव है जिसकी लम्बाई 7 फ़ीट 10 इन्च है। 



7.  यहाँ का सबसे पुराना और सबसे प्रसिद्व संग्रालय स्टेट हेमिटेज  म्यूजियम है जहाँ पर 30 लाख से भी ज्यादा कलाकृतियाँ है और यहाँ पर हर साल इस संग्रालय को देखने 2 लाख से भी ज्यादा  पर्यटक आते है। 



8. अगर हम रेलवे लाइन की बात करे तो पूरी दुनिया की लम्बी रेलवे लाइनों में  से एक देश यह भी है जिसकी रेलवे लाइन की  लम्बाई करीब 85,500 किलोमीटर है जो की मास्को से लेकर विआदिवोस्टॉक तक है इसको इसका सफर तक करने में 7  दिन लग जाते है। 



9.  वोडका ड्रिंक का नाम तो आपने सुना ही होगा यह शब्द वोडका एक रूस के शब्द वोडा से आया है जिसका मतलब है पानी मतलब यहाँ के लोग वोडका ड्रिंक को पानी की तरह पिते है सुनने में थोड़ा अजीब है लेकिन यह सच की यहाँ के लोग वोडका , बियर को पानी की तरह पिते  है जिससे यहाँ पर 25 % लोग शराब के चक्कर  में ज्यादा नहीं जी पाते और 55  साल की उम्र तक ही मर जाते है।



10. तूती यूसुपोवा यहाँ की सबसे जीवन जीने वाली महिला है जो की 134 साल 270 दिन तक जीवन जी। इनका जन्म 1  जुलाई 1880  में हुआ  और इनकी मृत्यु 28 मार्च 2015 में हुई।



11.  अगर हम सबसे मुश्किल भाषाओ के बारे में बात करे तो  रूस की भाषा रुस्सियन विश्व की सबसे मुश्किल भाषा है जिसको समझना  बहुत  मुश्किल है।



12. यूरी गागरिन एक ऐसा पहला व्यक्ति था  जो 1961 में अंतरिक्ष में गया जो की रूस से था।



13.  रूस रक्षा क्षेत्र में भी पीछे नहीं है उसके पास 8400 परमाणु हथियार है और आर्मी के मामले में वह दुनिया का दूसरा देश है।



14. अलास्का जो की  दुनिया की सबसे ठन्डे जगहों में से एक है 1867 से पहले वह रूस का हिस्सा था लेकिन 1867 के बाद उसे अमेरिका ने  72 लाख डॉलर में खरीद लिया।   

तो दोस्तों अगर आपको ये फैक्ट्स पसंद आये तो शेयर करीये  और कमेंट में बताइये की आपको फैक्ट्स कैसे लगे।
और अगर आप चाहते है की में किसी और टॉपिक पर आर्टिकल लिखू  तो कमेंट में रेकमेंड करे। 

Comments

Popular Posts